Press "Enter" to skip to content

विश्व ह्दय दिवस : फास्ट फूड, जंक फूड सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखना चाहिए – डाॅ. पवन जैन

दिल में छेद से पीड़ित दो बच्चों को मुख्यमंत्री बाल ह्दय योजना के तहत स्वीकृति पत्र मात्र 20 मिनिट में दिया

शिवपुरी। 29 सितंबर को ह्दय दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को ह्दयरोग के बारे में जागरूक करना है। ह्दयरोग के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों का मानना है कि गलत खानपान हर वक्त तनाव में रहना और समय पर एक्सरसाइज न करने की वजह से ये बीमारी अक्सर होती है। महल सराय में आज विश्व हद्रय दिवस पर शक्तिशाली महिला संगठन, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम संयुक्त रुप आयोजित किया जिसमें कि मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पवन जैन ने कहा कि से लॉकडाउन के दौरान देखा गया कि लोग तरह.तरह के खाना पकाने और खाने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे थे नतीजतन उनका वजन भी बढ़ रहा है। इसलिए हमें आने वाले महीनों में अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए सभी सावधानियों का पालन करना होगा।

ह्दयरोग की गंभीरता को समझते हुए आपको उन आहारों को चुनना चाहिए जो आपके दिल के साथ.साथ पूरे शरीर के लिए सही हो फास्ट फूड,जंक फूड, सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखना चाहिए साथ ही उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री बाल हद्रय योजना के तहत हम किसी भी केस मे एक सप्ताह के अन्दर स्वीकृति प्रदान कर देगें इस योजना में 0 से 18 साल तक के कोई भी बच्चा जिसके दिल में छेद हो वह लाभ ले सकते है। उन्होने आज एक लाख पिच्चायसी हजार एवं 80 हजार के दो केस को स्वीकृति पत्र प्रदान किये।

कार्यक्रम में डीआईओ डा. संजय ऋषिश्वर ने कहा कि 35 से ज्यादा उम्र के युवाओं में भी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खाने की खराब आदतों के कारण दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है।पिछले 5 साल में दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ हैण् इनमें से अधिकांश 30 से 50 साल आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं हैं आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि आप दवा डॉक्टर की सलाह से लें और बिना उनकी सलाह के दवा को बंद न करें। उन्होने साथ ही कहा कि आज दिल मे छेद से पीड़ित 2 बच्चो को स्वास्थ्य विभाग ने 20 मिनिट में स्वीकृति प्रदान की। उन्होने अपनी टीम को बोला कि सभी पात्र बच्चों के आयुष्मान कार्ड अवश्य बनाए जिससेे कि पांच लाख तक का ईलाज निशुल्क हो सके। आरबीएसके के कोर्डिनेटर अखिलेश शर्मा ने कहा कि मुख्य मंत्री बाल हद्रय योजना किसी भी वर्ग के 18 साल तक के बच्चों के लिए चाहे वह एपीएल हो या बीपीएल सभी को निशुल्क उपचार की सुविधा देती है जिसमें कि आपके बच्चे के दिल में छेद का आपरेशन भोपाल में कराया जायेगा। स्वास्थ्य शिविर में आरबीएसके की मेडिकल आॅफीसर डा. वैष्णो देवी ने करीब 1 सैकड़ा बच्चो को स्क्रीनिंग की उनमे से सभी बच्चो को आवश्यक दवाईयां निशुल्क उपलब्ध करायी साथ ही टीबी की जांच एवं सभी बच्चों की लंबाई एवं वजन लिया। कार्यक्रम में शक्तिशाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने कहा कि हद्रय रोग से बचने के लिए प्रतिदिन सैर पर जाए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखे कोशिश करे कि साल में एक बार अपने ह्दय की जांच अवश्य कराए।

कार्यकम में बच्चो के लिए समर्पित भाव से काम करने वाली डा0 वैष्णौ देवी, सरोज शर्मा, आशा कार्यकर्ता शिवकुमारी जाटव को मुख्य अतिथि डा0 पवन जैन ने पौधे का गमला देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में वेदिका सोनी, आयान खान को 20 मीनिट के अन्दर दिल के छेद के ईलाज के लिए एक लाख पिच्चायसी हजार एवं अस्सी हजार रुपये की स्वीकृति सीएमएचओ डा पवन जैन ने प्रदान की। कार्यक्रम में महल सराय में निवास करने वाली आदिवासी परिवार के बच्चे, महिलाए एवं किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया आभार प्रदर्शन अखिलेश शर्मा ने किया।

More from ShivpuriMore posts in Shivpuri »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: