Press "Enter" to skip to content

मतदान प्रक्रिया को आसान बनाएगा प्रश्रावली एप: मतदान दल में शामिल कर्मचारी पहली बार ऑनलाइन टेस्ट देंगे / Shivpuri News

शिवपुरी: जिले में लोकसभा चुनाव 7 मई को होने हैं और चुनाव की तैयारियों में प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। 3 अप्रैल से 6 अप्रैल तक विभिन्न विधानसभा मुख्यालयों पर मतदान दलों में शामिल करीब 8500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। उससे पहले प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी व सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी के निर्देशन में एक नवाचार होने जा रहा है।

जहां शासकीय हाई स्कूल नारही के प्राचार्य व विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार चौरसिया ने एक अनोखा एप तैयार किया है। जिसके ओर से मतदान दल में शामिल कर्मचारी पहली बार ऑनलाइन टेस्ट देंगे। इतना ही नहीं इस एप में 75 ऐसे प्रश्रों का समावेश किया गया है।

जो चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया को सरल और सटीक बनाने में स्थाई रूप से नोट्स का काम भी करेंगे। प्रदेशभर में इस तरह के एप से प्रशिक्षण टेस्ट और जानकारी उपलब्ध कराने का यह नवाचार सिर्फ शिवपुरी में किया जा रहा है जो एक बड़ी उपलब्धि है।

तत्काल परिणाम, गलती पर सही उत्तर भी बताएगा ऐप

इस एप को तैयार करने वाले प्राचार्य चौरसिया ने बताया कि 3 अप्रैल से दो पालियों में होने वाले प्रशिक्षण के दौरान आखिरी के आधे घंटे में प्रशिक्षणार्थियों के मोबाइल पर एप की लिंक भेजी जाएगी और प्रविष्टि करते ही 75 प्रश्रों की प्रश्रावली स्क्रीन पर दिखाई देगी जिसमें पूरी मतदान प्रक्रिया से संबंधित सवाल शामिल किए गए हैं।

प्रत्येक प्रश्र के चार उत्तर होंगे जिनमें से प्रशिक्षणार्थी एक जबाव को चुनेगा और अंत में सबमिट करते ही परिणाम मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा कि उसे 75 में से कितने अंक मिले। इतना ही नहीं सभी प्रशिक्षार्थियों में वह परिणाम के आधार पर किस स्थान पर रहा और मैरिट में आया है या नहीं यह भी दिख जाएगा।

खास बात यह है कि इस दौरान प्रशिक्षणार्थी यह भी देख सकेंगे कि उन्होंने किस प्रश्र का जबाव गलत दिया तथा सही जबाव क्या था। प्रशिक्षण के बाद भी मतदानकर्मी इस एप से अपने गलत उत्तरों को सुधारने के लिए कभी भी दोबारा प्रश्रावली हल कर सकेंगे, लेकिन प्रश्रों व उत्तरों का क्रम बदल जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि मतदानकर्मी ईवीएम, मौक पोल, चुनाव संबंधी प्रपत्र सहित अन्य नियम निर्देशों को भली भांति समझ लेगा।

सर्वश्रेष्ठ तीन को मिलेगा पुरस्कार

3 अप्रैल से शुरू होने वाले प्रथम चरण के प्रशिक्षण में क्यूआर स्कैनर के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों का एक वाट्सएप ग्रुप भी तैयार होगा। साथ ही पहली बार हो रहे ऑनलाइन टेस्ट की पूरी जानकारी कंट्रोल सिस्टम पर रहेगी। परिणाम के साथ-साथ मैरिट सूची भी जारी होगी। जिसमें सबसे ज्यादा अंक लाने वाले प्रथम तीन प्रशिक्षणार्थियों को प्रशासन पुरस्कृत भी करेगा।

कहां, कितने कर्मचारी लेंगे प्रशिक्षण? –

बुधवार से 6 अप्रैल तक शिवपुरी की पांचों विधानसभा मुख्यालय पर सुबह 10 से 1 बजे व दोपहर 2 से 5 बजे की पाली में 8 हजार 433 प्रशिक्षणार्थियों को मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण देंगे जिनमें शिवपुरी में उमावि क्रमांक 2 व 1 में कुल 2162, करैरा के उत्कृष्ट उमावि में 1645 पोहरी के लक्ष्मी सरस्वती गोपाल कृष्ण महाविद्यालय में 984, पिछोर के उत्कृष्ट उमावि में 2097 व कोलारस के सीएम राइज में 1545 मतदान कर्मी अगले चार दिन में प्रशिक्षण लेंगे।

इनका कहना है

नोडल अधिकारी चुनाव प्रशिक्षण उमराव सिंह मरावी ने कहा कि शिवपुरी जिले में मतदान कर्मियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण बुधवार से शुरू होने जा रहा है। पहली बार हम एप के जरिए प्रशिक्षण उपरांत ऑनलाइन टेस्ट लेंगे जिसका परिणाम भी तत्काल मोबाइल पर ही मिलेगा।

साथ ही मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी प्रश्रों के सही उत्तर भी मतदानकर्मी कभी भी इस लिंक के जरिये देख सकेंगे। इससे उन्हें मतदान प्रक्रिया की बारीकियों को समझने में मदद मिलेगी और वे और अधिक दक्ष होंगे।

More from Fast SamacharMore posts in Fast Samachar »
More from ShivpuriMore posts in Shivpuri »

Be First to Comment

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: