Press "Enter" to skip to content

ओले-बारिश का अलर्ट ग्वालियर-उज्जैन समेत 21 जिलों में: सुबह पानी गिरा भोपाल-हरदा में; मौसम बदला रहेगा MP 40 जिलों में /#मध्यप्रदेश

भोपाल

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने से मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम बदल गया है। प्रदेश के 24 जिलों में बारिश हुई है। भोपाल में शनिवार सुबह तीन बजे से गरज-चमक के साथ पानी गिरा। हरदा में भी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन समेत 21 जिलों में ओले-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

शुक्रवार को उज्जैन में आंधी के कारण रीजनल कॉन्क्लेव के टेंट उखड़ गए, जबकि ग्वालियर, गुना-बुरहानपुर में तेज बारिश हुई।

इधर, 5 मार्च को फिर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा। इससे पहले, शुक्रवार को प्रदेश में गर्मी का असर भी देखने को मिला। शिवपुरी को छोड़ बाकी शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 30 डिग्री के पार ही रहा।

इसलिए बदला मौसम
मौसम विभाग भोपाल के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक्टिव है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इन सबके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिस वजह से प्रदेश में बारिश, ओले का दौर फिर से शुरू हुआ है।

ओले गिरने के साथ 60Km की स्पीड से चलेगी आंधी
मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में प्रदेश के कई जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। हरदा, बैतूल, टीकमगढ़, छतरपुर के खजुराहो, पन्ना, सागर, भिंड, मुरैना, दतिया के रतनगढ़ और जबलपुर में ओले गिरने की संभावना भी है। यहां 60 km प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

भेड़ाघाट के साथ नीमच, मंदसौर, रतलाम, सीहोर, खंडवा के ओंकारेश्वर, रायसेन, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, विदिशा, ग्वालियर, श्योपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, कटनी में हवा की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा रह सकती है। सिवनी, दमोह, सतना के चित्रकूट, मैहर, रीवा, मऊगंज, बुरहानपुर, उमरिया, मंडला, बालाघाट और निवाड़ी में भी हल्की बारिश की संभावना है।

उज्जैन में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में खान-पान के स्टॉल उड़े

शुक्रवार को उज्जैन में तेज आंधी तूफान से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में लगे खान पान के स्टॉल को नुकसान हुआ है। कई स्टॉल के पंडाल उड़ गए। मौके पर मौजूद पुलिस ने वहां मौजूद लोगों को सुरक्षित निकाला। एसपी प्रदीप शर्मा और कलेक्टर नीरज सिंह हालात का जायजा लेने पहुंचे।

उज्जैन में तेज आंधी के बाद रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में लगे पंडालों में बिजली गुल हो गई।

उज्जैन में तेज आंधी के बाद रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में लगे पंडालों में बिजली गुल हो गई।

किसानों के लिए एडवाइजरी
बदले मौसम की वजह से मौसम विभाग ने किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। कारण- बारिश-ओले से खेतों में खड़ी गेहूं, चना आदि फसलों को नुकसान हो सकता है। वहीं, कटकर खलिहान में रखी फसलें खराब हो सकती हैं।

आज ऐसा रहेगा मौसम

  • उज्जैन, श्योपुर, शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सागर, दमोह, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, पन्ना, कटनी, सतना और रीवा जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। यहां बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।
  • नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।
  • अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, सीहोर, उज्जैन, शाजापुर, इंदौर, रतलाम, राजगढ़ और आगर-मालवा में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

3 मार्च ऐसा मौसम रहेगा

  • भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, सागर, दमोह, जबलपुर, पन्ना, रीवा, सीधी, उमरिया, शहडोल, डिंडौरी और बालाघाट में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

MP के बड़े शहरों में तापमान

20 जिलों में फसलें बर्बाद कर चुका पिछला सिस्टम
इससे पहले, प्रदेशभर में हुई तेज बारिश, ओले और आंधी की वजह से भोपाल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सीहोर, शाजापुर, उज्जैन समेत प्रदेश के 20 जिलों में फसलें बर्बाद हो गई थीं। इसके बाद सरकार ने सर्वे शुरू कर दिया। भोपाल में भी फसलें बर्बाद हुई है।

मार्च के पहले दिन धार-रतलाम में टेम्प्रेचर 37 डिग्री

  • मार्च के पहले दिन शुक्रवार को धार और रतलाम में दिन का तापमान 37 डिग्री रहा। टीकमगढ़, नर्मदापुरम और दमोह में अधिकतम तापमान 36 डिग्री के पार रहा। सिवनी, उमरिया और मंडला में भी पारा अधिकतम 35 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।
  • बड़े शहरों की बात करें, तो भोपाल में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री, इंदौर में 35.4 डिग्री, ग्वालियर में 31.7 डिग्री, जबलपुर में 34.3 डिग्री और उज्जैन में 35.2 डिग्री दर्ज किया गया।

MP के इन शहरों ने इतना पारा

More from BhopalMore posts in Bhopal »
More from Fast SamacharMore posts in Fast Samachar »

Be First to Comment

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: