Press "Enter" to skip to content

एंबुलेंस में हुई प्रसूता की डिलीवरी: इलाज से लिए सिरसौद के अस्पताल लेकर पहुंचे परिजन, न डॉक्टर मिले, न नर्सिंग स्टाफ / Shivpuri News

शिवपुरी में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की हकीकत बयान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक प्रसूता को पीएससी खोड़ से जिला अस्पताल रेफर के दौरान उसने 108 जननी एम्बुलेंस में नवजात को जन्म दिया। इतना ही नहीं परिजनों ने महिला की एम्बुलेंस में ही जैसे-तैसे डिलीवरी करवाई। इसके बाद परिजन उसे सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां उन्हें न डॉक्टर मिले न नर्सिंग स्टाफ। आखिरकार परिजनों के प्रसूता और बच्चे को अस्पताल के बाहर बैठकर स्टाफ का इंतजार करना पड़ा।


जानकारी के मुताबिक खोड़ चौकी क्षेत्र के नादिया नया खेरा गांव की प्रसूता सीमा लोधी को प्रसव पीड़ा के बाद खोड़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। लेकिन यहां से सीमा लोधी को आज रविवार की सुबह डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इसके बाद परिजन प्रसूता को लेकर 108 जननी एम्बुलेंस से जिला अस्पताल के लिए निकले। तभी वरौनी-नाऊली गांव के बीच प्रसूता के तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। ऐसे में ड्राइवर ने पहले सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र पर एम्बुलेंस को ले जाने का फैसला लिया। लेकिन सिरसौद के स्वास्थ्य के केंद्र पहुंचने से पहले सीमा ने नवजात को जन्म दे दिया। एम्बुलेंस में सवार महिलाओं ने प्रसव में सहयोग किया।

इसके बाद नवजात की नाड़ी कटवाने के लिए उसे सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां परिजनों को न ही डॉक्टर से लेकर कोई भी नर्सिग स्टाफ स्टाफ नहीं मिला। बाद में महिलाओं ने ही नवजात की नाड़ी काट दी। बता दें कि वर्तमान में सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र एक नर्स के हवाले संचालित हो रहा है। यहां एक भी डॉक्टर को पदस्थ नहीं किया गया हैं।

परिजनों को सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र के बाहर डॉक्टर या नर्सिंग स्टाफ आने का इंतजार करना पड़ा।

स्वास्थ्य सेवाओं के नाम सिर्फ बिल्डिंग खड़ी, न ही डॉक्टर, ना नर्सिंग स्टाफ

जानकारी के मुताबिक सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में एक भी डॉक्टर पदस्थ नहीं है। यहां तीन नर्सिंग स्टाफ पदस्थ थे, लेकिन वह भी ट्रेनिंग के नाम पर अस्पताल नहीं आ रहीं है। ग्रामीणों की माने तो यहां करैरा की एक नर्स को अटैच कर रखा है। बताया गया है कि 28 जून को सिरसौद के अस्पताल के लिए डॉ नारायण सिंह कुशवाह को अटैच किया गया है। लेकिन वो आज तक सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने नहीं पहुंचे हैं। कुल मिलाकर यहां स्वास्थ्य सेवाओं के नाम महज एक बिल्डिंग खड़ी कर रखी है। बता दें कि इस मामले में करैरा बीएमओ डॉ प्रदीप शर्मा और सीएमएचओ डॉ पवन जैन से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

सरपंच बोले -लोगों को तड़पड़े देखने को हैं मजबूर, मांग के बाद भी नहीं होती सुनवाई

सिरसौद पंचायत के सरपंच अतर सिंह लोधी ने बताया कि सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र में लंबे समय से मरीजों और घायलों को प्राथमिक उपचार भी नहीं मिल पा रहा है। यहां न ही डॉकटरों की तैनाती की गई है और न ही कोई जिम्मेदार नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के कई सड़क हादसे हो जाते हैं। लोग घायलों को जल्द उपचार की उम्मीद की आस से सिरसौद के स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचते है लेकिन उन्हें पट्टी बांधने वाला तक नहीं मिलता। इलाज न मिलने के कारण दुर्घटना का शिकार हुए कई लोग जिला अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके हैं। करैरा बीएमओ से कई बार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने की बात कही लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

More from Fast SamacharMore posts in Fast Samachar »
More from ShivpuriMore posts in Shivpuri »

Be First to Comment

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: