Press "Enter" to skip to content

 गडकरी बोले- 4 चीजें जरूरी विकास के लिए। ट्रांसपोर्ट, मोटर, पावर और कम्यूनिकेशन, आइए देखते है गडकरी के भाषण की खास बातें… /#मध्यप्रदेश

जबलपुर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जबलपुर में विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया।

जबलपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, विकास के लिए चार चीजें जरूरी हैं। मोटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन। अमरीका धनवान है, इसके कारण वहां के रास्ते अच्छे नहीं हुए, बल्कि वहां के रास्ते अच्छे हैं इसलिए अमरीका धनवान है। हम सड़कें इसीलिए बना रहे हैं। इससे टूरिज्म बढ़ेगा और व्यापार बढ़ेगा। अच्छी रोड और रिसॉर्ट से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इससे प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी।

गडकरी ने जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। गडकरी मंगलवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। वे प्रदेश में 10,405 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

जबलपुर में सीएम डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को अयोध्या के राम मंदिर का प्रतीक देकर सम्मानित किया।

जबलपुर में सीएम डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को अयोध्या के राम मंदिर का प्रतीक देकर सम्मानित किया।

गडकरी के भाषण की खास बातें

मैं किसान हूं, किसानों के लिए काम करता हूं

जब मैं भाजपा अध्यक्ष था तब भारत सरकार ने मप्र को कृषि विकास का अवॉर्ड शिवराज सिंह को दिया था, इसकी मुझे खुशी है। मैं किसान हूं। मप्र कृषि में अग्रणी है। किसानों के लिए काम करता हूं। जब तक गांव, गरीब, मजदूर और किसान समृद्ध नहीं बनेंगे, तब तक देश का विकास नहीं होगा।

सीएम से कहा, कोयला से मिथेनॉल बनाइए
गडकरी ने कहा, हम मध्यप्रदेश में तीन लाख करोड़ के काम करेंगे। मप्र में कोयला है। कोयले से मिथेनॉल बनाइए। इससे वाहन चलेंगे। इंपोर्ट इफेक्टिव, पॉलूशन फ्री पॉलिसी राज्य सरकार की होगी तो हमारी ओर से कई काम होंगे। आने वाले दिनों में मप्र पहले तीन प्रगतिशील राज्य में आएगा।

जबलपुर को जितनी बिजली लगेगी, मैं तैयार कर दूंगा

हमारे विभाग ने इनीशएटिव लिया कि किसान अब केवल अन्नदाता नहीं, ऊर्जादाता बनेंगे। जबलपुर क्षेत्र को जितनी बिजली लगती होगी, उतनी मैं तैयार कर दूंगा। गडकरी ने कहा, बायोमास को हम एनर्जी क्रॉप्स में कंवर्ट करेंगे। बायोमास से सीएनजी बन रही है। हमने ट्रैक्टर और कार कंपनियों से कहा कि हाइड्रोजन ट्रैक्टर और कार बनाएं। मेरे पास हाइड्रोजन कार भी है।

भोपाल-इंदौर में हवा में चलने वाला ट्रांसपोर्ट शुरू कीजिए

आने वाले समय में मप्र को ऊर्जा का केंद्र बनाइए। इससे ट्रांसपोर्ट भी आसान होगा और प्रदूषण भी कम होगा। मैं बेंगलुरु में हवा में चलने वाली डबल डेकर बस शुरू करने वाला हूं। भोपाल और इंदौर जैसे शहरों में भी हवा में चलने वाला ट्रांसपोर्ट शुरू कीजिए।

विदर्भ में एक हजार किसानों ने सुसाइड किया

भारत को दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। इसके लिए कृषि क्षेत्र का विकास करना होगा। हमारे विदर्भ में 1000 किसानों ने आत्महत्या की। हमने वहां तालाब बनाकर दिए। इससे सिंचाई का क्षेत्र बढ़ा है। अकोला में 36 तालाब बनाकर दिए। मेरे विभाग ने एक हजार तालाब बनाकर प्रदेश सरकारों को दिए हैं।

केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने जबलपुर में विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

गांव समृद्ध होंगे तो किसानों की आय लाखों में होगी

दौड़ने वाले पानी को चलने के लिए, चलने वाले को रुकने के लिए लगाओ और रुके हुए पानी को खेत में लगाओ। गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में और घर का पानी घर में। हमारे प्रदेश में 75 फीसदी जमीन सिंचाई क्षेत्र में आएगी तो गांव समृद्ध होंगे। किसानों की आय लाखों में होगी।

मैं मप्र के मुख्यमंत्री से कहता हूं जबलपुर के रोड में हमें मिट्‌टी-मुरुम लगता है। रोड के बगल में हम बड़ा वाटर स्टोरेज टैंक बनाकर आपको देंगे। इससे वाटर कंजर्वेशन होगा। इससे किसानों को पानी मिल सकेगा।

देश में प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या

मैंने जेसीबी के एमडी से कहा, हाइड्रोजन पर जेसीबी बनाओ, अब अमरीका ट्रांसपोर्ट हो रहा है। देश में प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है। हमने हाईवे अच्छे बनाए। इनमें जाने के लिए समय नहीं लगता। साढ़े तीन घंटे में जबलपुर से नागपुर पहुंचा जा सकता है। हमें हाईवे के अलावा फ्यूल पर भी काम करना होगा। इसमें रोजगार की संभावना भी है।

जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करते केंद्रीय मंत्री गडकरी।

जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करते केंद्रीय मंत्री गडकरी।

More from BhopalMore posts in Bhopal »
More from Fast SamacharMore posts in Fast Samachar »

Be First to Comment

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: